यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

आपके जैसे अधिकांश घर मालिक, जब वे अपने घर की मरम्मत कर रहे हैं, आम बात जिसमें वे उलझन में होते वो हे टाइल्स, सही है?

चाहे वो फ्लोरिंग टाइल्स, किचन टाइल्स, वॉल टाइल्स आदि हो।

कोई घर मालिक जो अपने घर के पुनर्निर्माण के लिए पैसा खर्च कर रहा है, वह हर कमरे में एक ही टाइल के साथ नहीं जाएगा। वे हर कमरे में कुछ अलग देखना चाहते हैं और अलग-अलग महसूस करना चाहते हैं।

अब यहाँ कई प्रकार के टाइल्स उपलब्ध है जिसे आप अपने बजट के अनुसार जा सकते हैं और आप अपने कमरे के अनुसार पसंदगी कर सकते है।

अब यहां घर मालिक आमतौरपर क्या करते है:

आप सर्वोत्तम टाइल खरीदने के लिए सप्ताह या महीने तक इंटरनेट पर खोज करते हैं, इंटरनेट पर भ्रमित होने के बाद आप कुछ दुकानों का दौरा करने का निर्णय लेते हैं।

लेकिन यहां एक चीज है जो आपको अपनी टाइल्स खरीदने से पहले करना चाहिए।

सबसे पहले अपने कमरे के बारे में सोचें, आप किसी विशेष कमरे में अपने फर्नीचर के लिए कोनसा लेमिनेट चाहते हैं, कमरे की दीवार का रंग चाहते हैं, फिर एक दुकान पर जाकर अपने कमरे के लिए सबसे अच्छा फ्लोरिंग पाने के लिए अपने विचार के अनुसार उन चीजों को मिलाने का प्रयास करें।

उदाहरण: – यदि आप कमरे में डार्क लेमिनेट लगाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से क्रीम या अपने किसी भी हलके लाइट रंग टाइल्स के लिए जा सकते हैं।

एक बार जब आपका कमरा टाइल्स लगाने के लिए तैयार हो, तो आप गणना कर लीजिये कि आपको पूर्ण कार्य के लिए कितनी टाइल की आवश्यकता होगी। एक बार में टाइल्स खरीदने और आपको जितनी भी ज़रूरत है उससे अधिक लेना हमेशा अच्छा होता है।

यदि आप उनमें से भाग लेंगे तो क्या होगा?
क्या होगा अगर आप दुकान पर वापस जाते हैं और यह पता चला कि वही पैटर्न के साथ टाइल उपलब्ध नहीं हैं?
यह एक समस्या होगी, है ना?

बेहतर होगा कि आप डिजाइनर या ठेकेदार को साथमे लेजाए जिससे आप यह विचार प्राप्त करना चाहेंगे कि कोनसी टाइल अधिकांश कमरों के रंगों से मेल खाएगी और आपको एक विशेष कमरे के लिए कितनी टाइल की आवश्यकता होगी।

एक और चीज जो आप कर सकते हैं यदि आपकी फर्श टाइलें अच्छी स्थिति में हैं तो आप अपने कमरे को बदलने के लिए उस पर पीवीसी या विनाइल फ्लोरिंग कर सकते हैं। और यह आपको बजट कम करने में मदद करेगा (यदि करना चाहे)।

क्या नहीं करे : –

छोटे आकार के कमरे में शानदार आकार पाने के लिए कभी भी बड़े आकार की टाईल्स नहीं खरीदते हैं। यह काम नहीं करेगा, और आपके घर का कुल बजट पार किया जाएगा

हमने विषय को बेहतर समझने के लिए अलग से आर्टिकल लिखा है, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: –

छोटे आकार के कमरों के लिए फ़्लोरिंग टाइल का चयन
Selection of Flooring Tiles for Small Sized Rooms in Hindi

सुझाव है: –

1. एक छोटे से कमरे में अपव्यय को कम करने के लिए और बजट बनाए रखने के लिए आपको छोटी साइज़ की टाइल के साथ जाना चाहिए।

2. टाइल्स खरीदने के लिए रात में दुकान पर न जाए, बजाय दिन के उजाले के दौरान जाएं और विभिन्न कमरों की आवश्यकता को बेहतर ढंग से समझने के लिए सूर्य के प्रकाश में टाइल देखें।

 

दर्शकों द्वारा आम तौर पर पूछे गए प्रश्न: –

प्रश्न: जब आप टाइल चयन के लिए जाते हैं तो क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए?

उत्तर: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका बजट, दूसरा अपके कमरे का आकार अगर फ्लोरिंग है तो।
जैसा कि आप 10 × 10 आकार के कमरे के फ्लोरिंग के लिए जाते हैं और बड़ी टाइलें लेने का निर्णय लेते हैं, यहाँ आपका अपव्यय, बजट में वृद्धि और अतिरिक्त खर्च होता है, लेकिन अगर आप विट्रीफाइड टाइल या छोटे आकार के टाइल के लिए जाते हैं तो यह अच्छा और विशाल दीखता हे और लागत भी कम लगती है।

प्रश्न: टाइल का रंग कैसे चुनना है?

उत्तर: पुरे घर के अनुसार जैसे लेमिनेट, दीवार के रंग, पर्दे, सोफा फैब्रिक को ध्यान में रखकर फर्श पर विचार करें। आप ऑनलाइन भी खोज कर सकते हैं

प्रश्न: बजट कैसे तय किया जाए और विशेष कक्ष के लिए टाइल की सीमा तय करने का तरीका क्या है?

उत्तर: पहले अपने संपूर्ण बजट तय करें और फिर फर्श के लिए 25-30% अलग से निकाल ले और ठेकेदार से यह सुझाव लेना अधिक बेहतर होगा

प्रश्न: जब हम दुकान पर जाते हैं और महंगे टाइलें चुनते हैं तो हमारे बजट पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

उत्तर: इससे आपका बजट 40-45% तक बढ़ सकता है, जिससे आपका बजट बुरी तरह प्रभावित होगा

प्रश्न: कई बार ऐसा होता है जब हम किसी दुकान पर जाते हैं और टाइल्स का चयन करते हैं, जब हम घर पर एक वही चीज़ देखते हैं तो रंग अंतर देखा जाता है। इसे कैसे निपटा जाए ?

उत्तर: जब भी आप किसी टाइल को चुनने के लिए जाते हैं, तो इसे दुकानों की रोशनी की बजाए सूरज की रोशनी में देखें आपको टाइल के वास्तविक रंग को देखने मिलेंगे, और यह केसा आपके कमरे में दिखेगा

प्रश्न: जब फर्श को बिल्डरों द्वारा प्रदान किया जाता है, लेकिन हमें उसे बदलना हैं तो हमें क्या करना चाहिए ?

उत्तर: ऐसे मामले में, अगर फर्श अच्छी स्थिति में है तो पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड) फर्श पर चुनिए, यह आपके लिए सबसे अच्छा और सस्ता विकल्प होगा।

प्रश्न: पीवीसी फ़्लोरिंग क्या है?

उत्तर: पॉलीविनायल क्लोराइड (पीवीसी) टाइल्स आमतौर पर उपयोग किया जाने वाला पतले शीट हैं।

Hire Personal Interior Designer CivilLane