शुरू करने से पहले एक छोटीसी जानकारी देना चाहूंगा की, आप मेसे ज़्यादातर लोगोने लेमिनेट को अबतक गलत नाम से बोला है, लेकिन इस लेख को पढ़ने क बाद आप यह गलती नहीं करेंगे.

सनमाइका, जी हाँ, आप अबतक लेमिनेट को सनमाइका बुलाते आए है, जो उचित शब्द नहीं है. यहाँ पर स्पष्ट करना चाहूंगा की सनमाइका एक ब्रांड है जो लेमिनेट बनाती है. इसलिए लेमिनेट एक सही शब्द है|

तो अब हम हमारे पुरे लेख में जहा पर भी लेमिनेट का उल्लेख करेंगे वह सनमाइका ही होगा परन्तु हम उसे सनमाइका नहीं बुलाएँगे.

तो चलिए शुरू करते है…

लेमिनेट एक आर्टिफिशल पेपर बेस्ड मटेरियल है जिसे हम अपने फर्नीचर बनाने में उपयोग करते है, जिस पर किसी लकड़ी की सतह की आकृति छपी होती है जोकि एक हूबहू पेड़ की सतह की तरह दिखती है.

अब यहाँ काफी घर मालिकों को लेमिनेट कैसे चुने यह एक सवाल होता है जोकि स्वाभाविक है, क्योकि जो पैसा आप खर्च करने जा रहे हो वो बनने के बाद केसा दिखेगा यह चिंता होती है|

काफी लोगोने यह अनुभव किया होगा की उन्होंने अपना निर्णय बिना किसी सलाह या चीजों को न ध्यान में रखते हुए लिया और अब पछता रहे है क्युकी अब वो चीज अच्छी नहीं लग रही है बनने के बाद.

बाजार में लेमिनेट बनाने वाली कम्पनिया और दुकानों की भरमार है, जिसमे हजारो रंग और विकल्प उपलब्ध है. तो आप उनमेसे कैसे सही चुनाव करे ये हम आज आपको बताने की कोशिश करेंगे.

Top 5 Decorative Laminate Brands India

टिप्स:

लेमिनेट का चयन हमेशा उसकी पूरी शीट देख कर ही करे, छोटे नमूना या कैटलॉग में देखकर निर्णय न ले. क्योकि उनमे पूरी शीट की छबि नहीं होती है वह पूरी शीट का एक मात्र टुकड़ा होता है जो लगने क बाद अलग ही दीखता है|

अगर आप किसी सादे (प्लेन) कलर के लेमिनेट का चुनाव कर रहे है तो वह अलग बात है|

लेमिनेट को अगर मुमकिन हो तो नेचुरल लाइट में देखे, आमतौर पर हम लेमिनेट किसी दुकान में वहां की आर्टिफिशल रौशनी में देखते है जो हमारे घर पर लगने के बाद काफी अलग दीखता है, हो सके तो आपके घरमे रौशनी फर्नीचर पर किस तरह आती है यह पता करना जरुरी है, जिससे आपको गहरा या हलक रंग का चुनाव करना है यह पता चले.

मान लीजिये आपको अपने बैडरूम के वार्डरोब के लिए लेमिनेट का चुनाव करना है,

१. सबसे पहले आपको किन किन कमरों के लिए लेमिनेट खरीदना है ये तय कर लीजिये.

२. फिर वह कमरे में कोनसा पेंट दिवार पर लगा है या करवाने वाले है यह सुनिश्चित कर लीजिये.

३. दिवार के रंग और फर्श पर लगी टाइल्स के हिसाब से आपको लेमिनेट का चुनाव करना होगा।

४. अब आपके दिवार का रंग और फर्श की टाइल्स के हिसाब से २ या ३ रंगो का चुनाव करे जो उनके साथ मैच हो सके.

५. अगर आपके फर्श की टाइल्स गहरे रंग की है तो वार्डरोब के लिए हलके रंग का चुनाव करे अन्यथा आपका कमरा काफी भरा हुआ लगेगा और भारीपन महसूस होगा.

६. और अगर इसके विपरीत फर्श की टाइल्स हलके रंग की है तो आप हलके रंग का चुनाव कर सकते है वार्डरोब के लिए जिससे आपका कमरा और बड़ा दिखे और ज़्यादा रौशनी दे.

७. गहरे रंग का इस्तेमाल तब करे जब आपका कमरा ज़रूरत से ज़्यादा बड़ा हो, तो यहाँ हम कमरे को थोड़ा भराहुआ दिखने के लिए गहरे रंगके लेमिनेट का इस्तेमाल करेंगे।

Modular Wardrobe Laminate Selection Vertical Grains

८. आपके बैडरूम की हाइट अगर काम है तो वार्डरोब के लिए वर्टीकल ग्रेन्स वाले लेमिनेट का चुनाव अवश्य करे बजाय हॉरिजॉन्टल ग्रेन्स के लेमिनेट, वर्टीकल ग्रेन्स वाले लेमिनेट आपके कमरे में ज़्यादा हाइट का भ्रम पैदा करता है|

Horizontal Grains Laminate Selection For Wardrobe

९. और आपके बैडरूम की चौड़ाई अगर कम है तो वहा हॉरिजॉन्टल ग्रेन्स वाले लेमिनेट का चुनाव करे जिससे वह ज़्यादा चौड़ाई का भ्रम पैदा करेगा.

१०. ज़्यादा गहरे रंग और बारीक़ डिज़ाइन वाले लेमिनेट के चुनाव से बचे, जो आपको कुछही समय के लिए पसंद आते है और कुछ समय बाद आप उनसे ऊबने लगते है.

Wardrobe Internal Details White Laminate Selection

११. वार्डरॉब के अंदरूनी बाजु हमेंशा वाइट लेमिनेट काही चुनाव करे, जिससे आपके पैसे भी बचेंगे और काफी साफ सुथरा दिखेगा आपका वार्डरॉब।

१२. लेमिनेट में २-३ मोटाई वाले विकल्प उपलब्ध होते है, सबसे कम मोटाई वाले डिज़ाइनर लेमिनेट का चुनाव बिलकुल भी न करे, क्योंकि उनमे लहरे और दरार आने की सम्भावना अधिक होती है.

PVC Laminate

१३. आपके घर में अगर छोटे बच्चे है तो कोनो में तेज़ धार से बचने के लिए पि.वि.सी लेमिनेट का चुनाव करे जिसे आप कोनो पर मोड़ सकते है और तेज़ धार से बच सकते है.

१४. बाजार में लेमिनेट प्रति शीट ७००-८०० रुपये से लेकर ८,०००-१०,००० रुपये तक उपलब्ध है, तो उनका चुनाव आपके बजट अनुसार करे.

१५. नॉन ब्रांडेड लेमिनेट मे भी आपको काफी अच्छी डिज़ाइन मिल सकती है सस्ते दरों में.

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे सब्सक्राइब जरूर करे, हम आपके लिए ऐसे जानकारीपूर्ण आर्टिकल लिखते रहेंगे।

अगर आपके कोई प्रश्न होतो आप हमें निचे कमेंट में लिख सकते है, हम उसे जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

धन्यवाद |