यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

आपके जैसे एक घर के मालिक के रूप में, यह वेबसाइट शुरू करने से पहले, मैंने भी अपने एक कमरे के रसोई घर को 1 बेडरूम हॉल किचन में बदलने की योजना बनाई थी।

आम आदमी के रूप में मुझे बजट, योजना, दिखाव और सामग्री के बारे में उलझन थी, मुझे बाजार के ट्रेंड्स के बारे में भी जानकारी नहीं थी।

तो हर घर के मालिक की तरह, मैंने दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद ली जो ठेकेदारों को जानते हैं और उन्होंने एक ही क्षेत्र में भी काम किया है। उस समय मुझे रिश्तेदारों और दोस्तों द्वारा 2-3 ठेकेदारों के संदर्भ दिए गए थे जिनको मैंने फोन किया और अपने घर पर एस्टीमेट के लिए आमंत्रित किया।

मैंने अपने घर में 2 ठेकेदारों को आमंत्रित किया और जरुरी आवश्यकता बताई, जहां फर्श को बदलने की जरूरत थी, बिजली के अंक; फॉल्स सीलिंग को किया जाना था, रसोई स्थान, बेडरूम का स्थान, फर्नीचर, बाथरूम, और पेंटिंग। लगभग सभी चीजों को शुरू से करवाना था।

इन दोनों ठेकेदार को दी गई सभी आवश्यकताओं के बाद, जिसे मैंने अलग-अलग समय बुलाया था। प्रत्येक ठेकेदार की अपनी योजनाएं, सुझाव और विचार थे। दो ठेकेदारों की बैठक के बाद मैं पूरी तरह से भ्रमित था कि कोनसी योजना मेरे लिए अच्छी है और किसे चुनना है।

अब मैं उनसे एस्टीमेट के लिए इंतजार कर रहा था।

दो दिन बाद उन्होंने मुझे एस्टीमेट दिया। यह मेरे लिए भी चौंकाने वाला था, क्योंकि दोनों ठेकेदार ने मुझे मेरी उसी आवश्यकताओं के लिए अलग-अलग दरें दीं।

१ला ठेकेदार – रु .3, 62,500 / –
२रा ठेकेदार – रु .5, 85,000 / –

अब मुझे किस पर विश्वास करना चाहिए?

अब इस समस्या का हर घर मालिक को सामना करना पड़ता हे, सही है?

1 ठेकेदार ने किसी भी मात्रा और मटेरियल ब्रांड का उल्लेख नहीं किया जो वह इस्तेमाल करेगा। जहां दूसरे ठेकेदार ने मात्रा और ब्रांड का भी उल्लेख किया फिर भी मैं फैसला नहीं कर सका।

आखिरकार, मैंने एक इंटीरियर डिज़ाइनर से परामर्श करने का निर्णय लिया, जिसका मकसद मेरी परियोजना को जीतना नहीं है, बल्कि मेरे घर के लिए सुविधाजनक डिजाइन प्रदान करना है।

मुझे पता है कि यह जेब में कुछ अतिरिक्त लागत जोड़ देगा लेकिन मुझे विशेष बजट के साथ अपने घर के नवीकरण को ठीक से और सभ्य तरीके से योजना बनाने में मदद मिलेगी। क्योंकि मध्यवर्गीय परिवार 8 से 10 वर्षों के बाद अपने घर का नवीनीकरण करते हैं।

ठीक है, इंटीरियर डिजाइनर ने मेरे बजट के अनुसार मुझे नवीनतम विचारों और सामग्रियों का सुझाव दिया, और मुझे 1 रूम किचन (1 आरके) के लिए 2 डिजाइन दिए।

प्रथम डिजाइन आवश्यकताओं और योजना के अनुसार था और दूसरा डिजाइन उनके मुताबिक, दिखाव, कार्यक्षमता और बजट के अनुसार था।

फिर मैंने दूसरी डिजाइन योजना को अंतिम रूप दिया और फिरसे उन दोनों ठेकेदारों से डिजाइन के आधार पर अनुमान लिया।

अब डिजाइन देने के बाद, दोनों ठेकेदार के अनुमान लगभग समान थे, क्योंकि वे काम, सामग्री और डिजाइन से स्पष्ट थे।

उसके बाद,
पहला ठेकेदार – रु .4, 30,000 / –
दूसरा ठेकेदार – रु 4, 55,000 / –

अब यहां मुझे एहसास हुआ कि पहला ठेकेदार मेरी सभी आवश्यकताओं से स्पष्ट नहीं हुआ या शायद कम गुणवत्ता की सामग्री का उपयोग करने वाला हो और दूसरा थोड़ा ऊपर की ओर था जो मेरे बजट से बाहर था।

यह मेरे घर नवीकरण के लिए सबसे संतोषजनक चरण था।

मैं अपनी आवश्यकताओं, मेरा बजट और योजना के साथ स्पष्ट हूं।

हुर्रे ……

नियोजन के बिना क्या होता है?

आप उत्साह में हैं और इंटरनेट से डाउनलोड की गई छवियों और विचारों के साथ चीज की योजना बना रहे हैं जो आपके घर और बजट के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

यदि आप उन विचारों के साथ काम शुरू करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि बजट बहुत अधिक हो रहा है और आप उसे बीचमे नहीं छोड़ सकते, साथ ही परियोजना के बीच में आप अपना दिमाग बदलते रहते हैं, जो आपके काम में देरी करते हैं और आप धैर्य खो देते हैं।

परोक्ष रूप से यह लागत बढ़ जाती है और आपके बजट को असंतुलित कर सकती है।

कैसे अपने घर नवीकरण की योजना बनाए?

1. अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें
2. बजट तैयार करें
3. 2 डी या 3 डी ड्रॉइंग बनाएं (निष्पादन में आसानी के लिए 2 डी होना चाहिए)
4. डिजाइन के आधार पर अनुमान लें। 3 ठेकेदारों से अधिक नहीं
5. डिजाइनर या ठेकेदार द्वारा दिए गए बजट के अनुसार सामग्री चुनें
6. अपने घर स्थानांतरण की योजना बनाएं
7. पूरा करने के लिए ठेकेदार से तारीख लें
8. भुगतान की स्थिति को समझना (करों के साथ या बिना)
9. नए घर में स्थानांतरण से पहले पूरी चीज की जांच करें कि ठीक से काम कर रहे हैं।
10. वारंटी कार्ड के साथ सभी सामग्री के बिल ले।