यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

1. यदि आप अपने घर की मरम्मत कर रहे हैं या नए निर्माण कर रहे हैं तो फर्श से सभी कमरों के लिए बिजली के तारों का वितरण करें।

फर्श से छिपे हुए तारों का काम तेजी से और आसान होता है, क्योंकि आपको दीवारों (ज़ारी) को काटने और प्लास्टर बनाने की ज़रूरत नहीं है।

2. सुरक्षित काम के लिए एक बिंदु से दूसरी तरफ वायर लूपिंग से बचें।

विद्युत तार की लूपिंग तार टेप के साथ की जाती है, जो गोंद का आधार होता है और जब तार गर्म हो जाता है तो कुछ महीनों के बाद पिघलने लग जाता है। यदि वायर लूपिंग ठीक से नहीं किया गया है तो यह शॉर्ट सर्किट का कारण हो सकता है।

Electrical Wiring Layout

Electrical Wiring Layout

3. सुनिश्चित करें कि आप बिजली के तारों में भविष्य के किसी भी बदलाव के लिए ठेकेदार से बिजली के तार का लेआउट लेते हैं।

विद्युत ठेकेदार कागज पर तारों का लेआउट बनाता है जहां से उन्होंने प्रत्येक कमरे के लिए छिपी तारों को वितरित किया, जिससे उसे तार खींचने और भविष्य के संदर्भ के लिए मार्गदर्शन किया जाता है।

4. त्यौहार (दीवाली) या किसी अन्य उद्देश्य के लिए सजावट रोशनी के लिए खिड़की / बालकनी और प्रवेश द्वार के पास अतिरिक्त प्लग और स्विच बिंदु के लिए हमेशा व्यवस्था करें। यह एक सरल बात है लेकिन बहुत सारे घर के मालिक इस बिंदु को भूल जाते हैं।

5. आवश्यक कमरे में टीवी केबल, इंटरनेट, टेलीफोन, एसी और सीसीटीवी के लिए पूर्व-व्यवस्था करें।

6. ब्रांडेड तारों और स्विच का उपयोग करें जैसे Polycab तार, जीएम स्विचेस

7. एमसीबी (MCB) और आरसीसीबी (RCCB) को मत भूलना।

8. अगर टपका या रिसाव संबंधी समस्याएं हैं तो बिजली के तारों को लगाए जाने से पहले वॉटरप्रूफिंग करें।

9. बिजली के तारों का काम हर बिंदु आधार पर चार्ज किया जाता है, जिसमें दीवार का काटना (जरी), पाइपिंग, वायर, स्विच बोर्ड, स्विचेस, स्क्रू और वायर टेप शामिल हैं। रेगुलेटर और लाइट फिटिंग अतिरिक्त चार्ज करते है।

10. मरम्मत की लागत काम पर निर्भर करती है जैसे स्विच बदलना, वायर बदलना आदि। आम तौर पर 1 या 2 घंटे के काम के लिए भी इलेक्ट्रिसियन पूरे दिन का चार्ज करते है।