यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

एक घर की मरम्मत करते समय पेंटिंग सबसे महत्वपूर्ण बात होगी।

अधिकांश घर के मालिक भ्रमित हो जाते है कि किराये के घर में रहने के दौरान कौन से पेंट का चुनाव करे।

जनरल टिप्स:-

1. जब आप एक किराये के घर में रह रहे हों, तब प्लास्टिक पेंट का उपयोग किया जाना चाहिए जहा आपको एक वर्ष या थोड़े समय रहना है। यह आपके पैसे की बचत करेगा।

2. डिस्टेंपर अब अब ज्यादातर इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए बेहतर है प्लास्टिक पेंट के लिए जाना क्योंकि यह डिस्टेंपर से ज़्यादा चलेगा।

अगर आप काम करवाने के लिए एक पेंटर की खोज कर रहे हैं और एक मिल गया जो संभवतः सबसे कम कीमत पर करेगा, मेरा मानना है कि आपको उस किराये के घर में एक साल के लिए इसकी जरूरत है, ठीक है?

पहले से ही आपको कुछ पता होना चाहिए, अगर आपने सस्ते में प्लास्टिक की पेंट के लिए कहा है, तो वह हलकी गुणवत्ता का प्लास्टिक पेंट डिस्टेंपर के साथ मिलाकर सतहों पर लागू करेगा।

आप एक ग्राहक के रूप में यह नहीं जान पाएंगे कि वह क्या उपयोग कर रहा है।

चलो अब गुण देख लेते है,

प्लास्टिक की पेंट की पहली गुणवत्ता इमल्शन पेंट या प्लास्टिक इमल्शन (10 लीटर के लिए 2500 रुपये से 2700 रुपये की लागत)

प्लास्टिक पेंट की हलकी गुणवत्ता ट्रैक्टर इमल्शन (10 लीटर के लिए लगभग 1100 रुपये से 1200 रुपये) होगी।

जब आपके घर में रिसाव की समस्या है,

Rental Home Painting Seepage Tips

अगर आपके घर में पानी रिसाव की समस्या है और आप पेंटर से पूछते हैं कि क्या किया जाना चाहिए,

वह कहेंगे कि हम उपलब्ध रासायनिक या किसी भी अन्य सामग्री को लागू कर सकते हैं।

जब मैं कह रहा हूं मुझ पर भरोसा करो, वास्तव में पेंटर पानी रिसाव को लेकर कुछ नहीं कर सकता है। वॉटरप्रूफिंग भी काम नहीं करता है।

बेशक हम पेंटिंग के लिए एक आम आदमी के बजट के बारे में बात कर रहे हैं; अन्यथा हम बाजार में उपलब्ध रासायनिक और सीमेंट मिश्रण इंजेक्शन लगाने जैसे विकल्प के बारेमे बात कर सकते हैं।

अगर पेंटिंग की ज़रूरत हो तो लस्टर के लिए जाएं लेकिन यह कब तक दीवार पर टिकेगा यह नहीं कह सकते।

हम क्या सुझाव देते हैं: –

पानी रिसाव क्षेत्र पर किसी भी महंगे रसायन को लागू करने के लिए बेहतर नहीं है, हम पुराने प्लास्टर को निकालकर और टाइल्स के साथ नया प्लास्टर लागू करने का सुझाव देंगे।

बाहरी रंग के लिए: –

मान लें कि अपके पास एक बंगला है और आप अपने बाहरी दीवारों को पेंट करना चाहते हैं, तो एपेक्स के लिए जाएं, डिस्टेंपर के लिए नहीं।
हम कहते हैं कि जब रंग पानी (बारिश के मौसम) के संपर्क में आता है, तो एक्सपे की आयु ज्यादा है डिस्टेंपर की तुलना में। अब एपेक्स डिस्टेंपर की तुलना में थोड़ा महंगा होगा लेकिन यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।