यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

बाथरूम एक ऐसी चीज है जो हर कोई सुविधाजनक, विशाल और आकर्षक जगह बनाना चाहता है।

घर के अन्य कमरों की तुलना में बाथरूम का आकार छोटा हो सकता है लेकिन रसोई घर या बेडरूम जीतनी लागत बाथरूम में आ सकती हैं।

बाथरूम के छोटे आकार के कारन लोग इसे उपयोग करने के लिए बेहतर स्थान नियोजन करना चाहते हैं पुर्ननिर्माण से पहले सुविधाजनक बनाने के लिए।

बाथरूम की फॉल्स सीलिंग एक ऐसी चीज़ है जिसमें घर के मालिक या तो नहीं सोचते हैं या बाथरूम में अन्य चीजों की योजना बनाने में अनदेखी की जाती है।

बाथरूम की परिस्तिथि के आधार पर घर के मालिकों को यह निर्णय लेने पर भ्रम हो जाता है कि किस सीलिंग का चयन करना है जो सबसे अच्छा होगा

चलो देखते हैं कि जब छत की बात आती है तो क्या चुनना चाहिए …

1 – ऐक्रेलिक: –

Acrylic sheet bathroom false ceiling material alternative hindi

ऐक्रेलिक सबसे लोकप्रिय चीज है घर के मालिकों के बीच, यह रेज़िन से बने फाइबर सामग्री है।

आजकल ऐक्रेलिक फॉल्स सीलिंग लोगों द्वारा बाथरूम में पसंद किया जाता है। क्योंकि रंगों और डिजाइनों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

ऐक्रेलिक शीट विभिन्न आकारों और मोटाई में उपलब्ध हैं, जैसे 8’x4 ‘, 10’x4’ आदि। बाथरूम में 4 मिमी, 6 मिमी या 8 मिमी मोटाई के शीट का उपयोग किया जाता है, जो 1 इंच एल स्ट्रिप्स एल्यूमीनियम के जोड़ा जाता है।

कई किस्मों के पारदर्शी और ठोस रंगों में ऐक्रेलिक शीट उपलब्ध हैं। पारदर्शी शीट मुख्यतः बाथरूम छत में उपयोग की जाती हैं; आप उसके ऊपर T5 एलईडी लाइट या पैनल लाइट स्थापित कर सकते हैं।

ऐक्रेलिक शीट वजन में हल्के होते हैं और जब भी लाइट या गीजर के लिए रखरखाव कार्य की आवश्यकता होती है तो इसे हटाया जा सकता है।
सजावटी डिजाइन बाजार में भी उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें मानक आकार के साथ बनाया जाता है। जो थोड़ा महंगा है

आप उन्हें अपने बाथरूम में एक शानदार सजावट के लिए उनके पीछे लाइट के साथ हाइलाइटर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

लागत – रु .65 / – से लेकर 80 रूपये प्रति वर्ग फुट

2 – जिप्सम बोर्ड

Gypsum bathroom false ceiling material alternative hindi

जिप्सम बोर्ड (प्लास्टर ऑफ पेरिस) से बना एक रेडीमेड शीट है। यह कई आकारों में आता है, लेकिन मानक आकार जो भारतीय बाजार में आसानी से उपलब्ध होगा वे 8’x 4 ‘. जिप्सम फॉल्स सीलिंग बाथरूम के लिए एक सस्ता समाधान है। आप इस जिप्सम सीलिंग का उपयोग कर सकते हैं जहां आपके बाथरूम गर्मियों के मौसम में गर्म हो जाते हैं।

जिप्सम बोर्ड का उपयोग आप दूसरे कमरों मेभी कर सकते हे एल्यूमीनियम फ्रेमिंग की मदद से और आप एलईडी पैनल लाइट, इनडाइरेक्ट लाइट भी शानदार दिखने के लिए स्थापित कर सकते हैं।

लागत: – रु .60 / – से लेकर 80 रूपये प्रति वर्ग फुट

3 – एसीपी (एल्यूमिनियम कम्पोजिट पैनल)

ACP Sheet bathroom false ceiling material alternative hindi

एल्यूमिनियम कम्पोजिट पैनलों में थर्माप्लास्टिक पॉलीएथिलिन कोर होता है। पॉलीएथिलिन कोर को दो एल्यूमीनियम शीट्स के बीच बॉन्ड किया जाता है जो बहुत हल्के, फ्लैट, चिकनी और मजबूत शीट प्रदान करता है।

एसीपी मुख्य रूप से व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है जैसे बिल्डिंग एलिवेशन, दुकान साइन बोर्ड, होटल और मॉल आदि। यह साधारण, मेटालिक, और संगमरमर बनावट में व्यापक रूप से उपलब्ध है। यह विभिन्न आकारों में भी सामग्री उपलब्ध है; मानक आकार 8 × 4 फुट है।

यह एल्यूमीनियम 1 इंच की पट्टी के साथ ऐक्रेलिक शीट के समान लगाया जाता है, इसलिए पैनल लाइट को फिट करने आपको कुछ हिस्से को काट देना होगा। एसीपी सीलिंग में ठोस दिखता है।

बाथरूम में नमी की समस्या होने पर यह उपयोगी है।

लागत: रु .90 / – से लेकर 100 / – प्रति वर्ग फुट

4 – वुडन

Wooden bathroom false ceiling material alternative hindi

CivilLane Interior Design Services Online

यदि आप अपने बाथरूम में देहाती या समृद्ध दिखने की योजना बना रहे हैं, तो लकड़ी की फॉल्स सीलिंग विकल्प है। लकड़ी की छत अन्य छतों की तुलना में महंगी है, क्योंकि मूल लकड़ी के तख्तों का उपयोग किया जाता है। बड़े और विशाल बाथरूम में यह बेहतर दिखता है। कन्सील्ड लाइट बाथरूम में एक अच्छा सौंदर्य देता है।

यह ओपन बाथरूम और विला, बंगले, होटल आदि में अच्छा लगता है।

लागत: – रु. 250 / – से लेकर रु. 300 / – प्रति वर्ग फुट

5 – ग्लास

Glass bathroom false ceiling material alternative hindi

यदि आप अपने बाथरूम को पूरी तरह पानी का स्पर्श देना चाहते हैं या यदि आपके बाथरूम में खिड़की नहीं है या कम रोशनी है, तो आप इस कांच की छत को चुन सकते हैं, जहां आप कांच पर कुछ हरे रंग या बदल की प्रिंट कर सकते हैं और स्थापित कर सकते हैं, जो प्रकाश की भावना देता है।

लागत: – रु .350 / – से 400 रूपये प्रति वर्ग फुट

6 – टाइलें

Tiles bathroom ceiling material alternative hindi

हाँ, आप बाथरूम की छत पर टाइल स्थापित कर सकते हैं। डरिए मत यह सुरक्षित है।

यदि आपके बाथरूम छत की ऊंचाई बहुत कम है तो टाइल का उपयोग करें।

बाथरूम में टाइल उपयोग करने के लाभ: – कोई रिसाव नहीं होगा, और पानी आपकी छत को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आप डिज़ाइनर रूप दे सकते है छत पर हाइलाइटर स्थापित करके।

लागत: – रु .90 / – प्रति वर्ग फुट (इसमें टाइल का मूल्य शामिल नहीं है)

7 – पेंटिंग

Bathroom ceiling painting material alternative hindi

यह बाथरूम के लिए सबसे सस्ता विकल्प है, लेकिन अगर आपके बाथरूम में रिसाव समस्या है तो यह विकल्प काम नहीं करेगा, आपकी छत 1 या 2 महीने या सप्ताह में खराब हो जाएगी।

अगर कोई रिसाव या झिलमिलाहट का मुद्दा नहीं है तो हम आपको ऊपर दिए गए सुझाव मेसे एक विकल्प चुनने की सलाह देंगे। क्योंकि आपको हर वर्ष अपने बाथरूम की मरम्मत की आवश्यकता होगी, अगर आप पेंटिंग के साथ जाते हैं जब आपके बाथरूम में रिसाव संबंधी समस्याएं होती हैं।

लागत: – रु .18 / – से लेकर 28 रुपये प्रति वर्ग फुट

8 – आर्मस्ट्रांग

Armstrong bathroom false ceiling material alternative hindi

आर्मस्ट्रांग एक अंतरराष्ट्रीय फॉल्स सीलिंग ब्रांड है, जो वाणिज्यिक और आवासीय परियोजनाओं के लिए छत के उत्पाद बनाती है।

आर्मस्ट्रांग बहोत ही काम बाथरूम की छत में प्रयोग किया जाता है जब तक कि डिजाइनर या ठेकेदार द्वारा इसकी सिफारिश नहीं की जाती है। यह विभिन्न बनावट, नमूनों और लकड़ी के प्रकारों में आता है।

यदि आपकी बाथरूम ऊंचाई पर्याप्त है तो आप आर्मस्ट्रांग सीलिंग टाइल का उपयोग कर सकते हैं।

यह मुख्य रूप से कार्यालयों, मॉल आदि जैसे वाणिज्यिक स्थानों में प्रयोग किया जाता है मानक आकार 2’X2 ‘

लागत: रु .70 / – से लेकर 100 / – प्रति वर्ग फुट