यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

आपके और मेरे जैसे हर घर के मालिक हमेशा उन चीजों पर पैसा खर्च करना चाहते हैं, जो दीर्घकाल तक रहे, है ना?

यदि आप अपने घर की मरम्मत कर रहे हैं या यह एक नया घर है जिसे आपने खरीदा है, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि आप फर्नीचर के बारे में सोच रहे हैं।

अब यहां अधिकांश घर मालिक भ्रम में पड़ जाते हैं, मॉड्यूलर फर्नीचर के लिए जाना या कार्पेन्टरी काम के लिए जाना, जो साइट पर किया जाता है।

समझें कि मॉड्यूलर फर्नीचर में क्या होता है:

Modular Furniture TV Unit G Section Drawer

मॉड्यूलर

यदि आप एक किराये के घर में रह रहे थे लेकिन अब आपने अपना घर खरीदा है, तो इस मामले में आप चाहते हैं कि फर्नीचर कम महंगे हो, क्योंकि नया घर खरीदते समय भारी धन बढ़ता है, इस मामले में आप मॉड्यूलर के लिए जा सकते हैं।

जेब के अनुकूल होने के अलावा अन्य लाभ:

फर्नीचर डिजाइनर आपकी साइट पर आता है माप लेने के लिए, आपको डिजाइन समझाता है; आप लेमिनेट और हार्डवेयर का चयन करें, बस इतना ही।

फर्नीचर के विभिन्न भागों को साइट पर लाया जाता है और सीधे आपके वहां फिट होता है। जहा कार्पेन्टरी काम में विपरीत काम साइट पर या कारपेंटर के कार्यशाला में किया जाता है।

मॉड्यूलर फर्नीचर के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह पूरी तरह से मशीनों द्वारा बनाया जाता है, काटने से लेकर, लेमिनेट दबाने, एड्ज बैंडिंग आदि …

आर्डर देने के बाद, अब आप आराम करें और आपकी साइट पर आने वाले सामग्री की प्रतीक्षा करें।

सामग्री आपके साइट पर आने के बाद, कार्पेंटर आता है और भागों को 2-3 दिनों के भीतर जोड़ देते है या काम पर निर्भर करता है, और बस होगया।

उपयोग करने के लिए तैयार है, कोई सफाई नहीं, कुछ नहीं …

ध्यान दें:-

मॉड्यूलर फर्नीचर सस्ता हो सकता है, लेकिन साथ ही कारपेंटरी की तुलना में लम्बा चलने वाला नहीं होगा और इसमें कम शक्ति होगी।

ज्यादातर मॉड्यूलर काम 90% MDF या पार्टिकल बोर्ड के साथ किया जाता है। यह अनुचित है लेकिन एक बार MDF या PLY दोनों तरफ लेमिनेट और एड्ज बैंडिंग लगा दिया जाए, तो आप यह तय नहीं कर सकते कि किस सामग्री का अंदर प्रयोग किया गया है।

अब कारपेंटरी फर्नीचर के बारे में समझें:

Custom made carpentry furniture door making
कारपेंटरी

यदि आप एक घर के मालिक हैं, तो आपको रसोईघर को छोड़कर सभी फर्नीचर वस्तुओं के लिए ऑन-साइट कारपेंटरी का काम करना चाहिए। रसोई के लिए हम मॉड्यूलर का सुझाव देंगे।

आपकी प्राथमिकता ऐसी चीजें होनी चाहिए जैसे सुरक्षा, स्थायित्व, इन पर खर्च के फायदे लंबे समय तक होंगे।

कारपेंटरी का काम पूरी तरह से प्लाई और टिम्बर में किया जाता है।

कारपेंटरी में आप फर्नीचर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लाई के प्रकार का चयन कर सकते हैं। जैसे कमर्शियल प्लाई, एमआर प्लाई, मरीन प्लाई, गर्जन प्लाई इत्यादि।

यदि आप कारपेंटरी काम के लिए जाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बेहतर फर्नीचर के लिए कुछ अतिरिक्त काम करना पड़ सकता है, कारपेंटर के साथ प्लाईवुड खरीदना पड़ता है, अलग-अलग दुकानों पर दिन या हफ्तों के लिए लेमिनेट चुनना, हार्डवेयर आदि खरीदना पड़ता है।

और आपको फर्नीचर फिक्सिंग करते वक्त साइट पर उपस्थित होना चाहिए, जो मुंबई, पुणे, सूरत, दिल्ली जैसे शहरों में बहुत मुश्किल है, जहां लोगों को शनिवार या रविवार छोड़कर समय नहीं है।

कारपेंटरी फर्नीचर बनाने में कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए कि,

1. ज्यादातर समय के लिए चीजें गड़बड़ी होती हैं, जब आप एक कारपेंटर को फोन करते हैं और वह व्यवासय में नया है और आपके विचारों को समझने में सक्षम नहीं है जैसा कि आप चाहते हैं और इसे अपने फर्नीचर के चुनते है।

2. यह बेहतर होगा यदि आप एक अनुभवी कारपेंटर बुलाइये और अपने विचारों को उसे समझाइये। यदि उसे सटीक विचार मिलता है कि आप अपने घर को किस तरह देखना चाहते हैं तो वह आपको मार्गदर्शन करेगा और आपको सबसे अच्छा परिणाम के लिए क्या करना है और क्या नहीं यह भी बताएगा।

3. यदि आपने लेबर पर काम दिया हैं तो कोई वारंटी अवधि नहीं रहेगी क्योंकि सभी सामग्री आपके द्वारा लेबर को दी जाती है, ज्यादा से ज्यादा आपको 4-6 महीने की वारंटी मिल सकती है।

4. दूसरी तरफ यदि आप एक ही काम के लिए ठेकेदार को चुनते हैं तो आपको उन नियमों और शर्तों के बारे में पता होना चाहिए जो आपने सहमत किया है।

आम तौर पर, ठेकेदार द्वारा 1 वर्ष की वारंटी आपको दी जाती है यदि आपने उसके साथ एक लिखित अनुबंध किया है