यह आर्टिकल आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते है।

कोटा एक संगमरमर और ग्रेनाइट जैसे पत्थर का प्रकार है।

कोटा मूल रूप से राजस्थान, भारत का एक जिला है। जहां सैकड़ों खानों स्थित हैं, शहर का नाम रामगंज मंडी अपनी प्रसिद्ध कोटा खानों के लिए जाना जाता है

कोटा का रंग हरा-नीला और भूरा होता है, जो कि ज्यादातर औद्योगिक क्षेत्र, उद्यान क्षेत्र, मंदिर, लॉबी क्षेत्र, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, सीढ़ियों आदि में उपयोग किया जाता है।

Kota stone used in staircase area

कमर्शियल बिल्डिंग और रासायनिक कारखाने कोटा को चुनते हैं क्योंकि यह गैर-फिसलन, गैर-छिद्रपूर्ण, कठिन, टिकाऊ पत्थर है और साथ ही साथ यह सस्ता है।

कोटा को रानीकोटा / ग्रीन कोटा के रूप में भी जाना जाता है, हर लोट में भूरा, गुलाबी, हरा आदि से रंग भिन्नता होती है। बगीचे क्षेत्र में रफ कोटा का उपयोग किया जाता है, जहां पर आकर्षक लगने के लिए बीचमे घास उगाया जाता है।

kota stone in garden with grass

हाल ही में हमने इंटीरियर डिजाइनर के लिए एक परियोजना तैयार की, जिसका घर मालिक दक्षिण मुंबई में स्थित है, वह पूरे घर में कोटा फर्श चाहते हैं और यह एक 3 बीएचके अपार्टमेंट था, वे शानदार दिखने के लिए इतालियन मार्बल या विट्रीफाइड टाइल्स का इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन इसके बजाय उन्होंने कोटा स्टोन को चुना।

घर के मालिक जो कोटा पत्थर के बारे में जानते हैं, उनके दिखने और लाभ के कारन वे किसी भी झिझक के बिना इसे चुनते हैं। क्योंकि सतह को पोलिश करने के बाद यह बहुत चमकदार और अच्छा दीखता है।

सुझाव: –

1. जब आप कोटा फर्श स्थापित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ग्रे ग्रेउट का उपयोग करते हैं, अन्यथा यह थोड़े समय के बाद काला हो जाएगा।
2. बालकनी विंडो एक्सटेंशन, डक्ट कवरिंग और स्नानघर के बाथरूम के टैंक को बढ़ाने और कवर करने के लिए, कोटा या शाबाद स्टोन का उपयोग करें।
3. शाबाद भी एक पत्थर है, लेकिन कोटा नहीं है, यह कोटा के समान दिखता है, दुकानदार अक्सर शाबाद को कोटा कहकर बेचते हैं। इसलिए हम घर मालिकों की सलाह देते हैं कि जब आप कोटा खरीदते हैं तो खरीदने से पहले अपने कॉन्ट्रैक्टर से पूछें।

मूल्य प्रति वर्ग फुट: –

रु .35 से रु. 40 रुपये प्रति वर्गफीट

पोलिश का मूल्य: –

20 से 25 रुपये प्रति वर्ग फुट

मानक आकार: –

2 फीट x 2 फीट (23 इंच x 23 इंच) 1 इंच छोटा होता है
2 फीट x 1 फीट (23 इंच x 11 इंच) 1 इंच छोटा होता है
4 फीट x 2 फीट (47 इंच x 23 इंच) 1 इंच छोटा होता है

मोटाई:-

आप अपने इच्छा अनुसार आकार में कटौती कर सकते हैं, कोटा की मोटाई 1 इंच से 1.5 इंच होती है, लेकिन यदि आप 2 इंच मोटाई चाहते हैं तो उसकी कीमत अधिक हो जाती है।

लाभ: –

सख्त सतह
गैर-पानी शोषक
गैर-छिद्रपूर्ण पत्थर
सस्ता

Get Complete Home Design In “3D” @ Rs.15/- per sq.ft

Click Here